नई दिल्ली, जनवरी 12: सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने गुरुवार को बड़ा ऐलान करते हुये महिला यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। एयर इंडिया ने महिलाओं के अपनी सभी घरेलु उड़ानों पर 6 सीटें आरक्षित करने कि घोषणा कि है। महिलाओं कि सुरक्षा के मद्दे नजर एयर इंडिया का यह कदम काबिले तारीफ है।विमानन कंपनी ने कहा कि, 18 जनवरी से हमारी सभी घरेलु उड़ानों में आगे की 6 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रखी जाएगी। जिससे हवाई यात्रा के दौरान वो खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर सकें। यह शायद दुनिया की पहली ऐसी पहल है जब किसी विमानन कंपनी ने महिलाओं के लिए सीट रिजर्व रखने का प्रावधान किया हो।

एयर इंडिया में रेवेन्यू मैनेजमेंट की जेनरल मैनेजर मीनाक्षी मलिक ने बुधवार को बताया, “हम अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए इकॉनमी क्लास की तीसरी कतार की 6 सीटें रिजर्व रखेंगे। सरकारी कंपनी होने के नाते हमें लगता है कि महिला यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जानी।”

इससे पहले एयर इंडिया ने किराए में भी भारी कमी की है। राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन जिन मार्गो पर चलती है एयर इंडिया जल्द ही वहां कम किराये में उड़ान भरने का मौका देगा। ये ऑफर 6 जनवरी से शुरू हो शुरू हुआ और 30 अप्रैल तक रहेगा। इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप के 20 दिन पहले अपना टिकट बुक कराएं।

वहीं एयर इंडिया ने उड़ानों के समय पर परिचालन संबंधी एक रपट में उसे तीसरा सबसे खराब प्रदर्शक बताए जाने की कड़ी निंदा की है। एयर इंडिया ने इस रपट में प्रकाशित आंकड़ों की कड़ी निंदा की है और कहा है कि वह इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। एयर इंडिया ने कहा हम एक एजेंसी द्वारा एयर इंडिया के बारे में प्रकाशित की गई रिपोर्ट से असहमति जताते हैं। पहली नजर में लगता है कि रिपोर्ट मनगढ़ंत है।