ओटावा, कनाडा, जनवरी 12: भारतीयता एवं राष्ट्रभक्ति का सच्चा परिचय देनेवाली भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कड़ी आपत्ति के बाद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन कनाडा ने भारतीय झंडे तिरंगे के रंग में बेचे जा रहे उत्पादों को हटा लिया है।

हुआ ऐसा की, कल अतुल भोबे नाम के व्यक्ति ने ट्वीट कर विदेश मंत्री से मामले की शिकायत की थी। उन्होंने अमेजन कनाडा में बिक रहे तिरंगे जैसा डोरमेट का स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया था। 

उसपर तुरंत अपना कडा रुख जताते हुए सुषमा ने कड़ी चेतावनी देते हुए अमेजन कनाडा से तिरंगे जैसा डोरमेट हटाने और बिना शर्त माफी मांगने को कहा था।

सुषमा ने कहा था कि अगर अमेजन कनाडा ऐसा करने में विफल रहता है, तो उसके अधिकारियों को भारत में घुसने नहीं दिया जाएगा। कंपनी के अधिकारियों को वीजा नहीं दिए जाएंगे और पहले से जारी वीजा भी रद्द कर दिए जाएंगे।

विदेश मंत्री ने बुधवार को भारतीय दूतावास से भी मामले को अमेजन कनाडा के समकक्ष उठाने को कहा था।

भारतीय सरकार के कड़े रुख से चौंके अमेजन कनाडा के सिएटल हेडक्वार्टर में तैनात प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने डोरमेट (पायदान) को हटा लिया है।

मामले की शिकायत मिलने के बाद सुषमा ने सिलसिलेवार किए गए ट्वीट में कहा, ‘कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त इस मामले को अमेजन के शीर्ष स्तर पर उठाए। तिरंगे का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं है। मामले में अमेजन को बिनी
किसी शर्त के माफी मांगनी चाहिए और भारत के झंडे का अपमान करने वाले सभी सामानों को हटाना चाहिए। अगर वह ऐसा नहीं करता है, तो हम अमेजन के किसी अधिकारी को भारत का वीजा जारी नहीं करेंगे। साथ ही इससे
पहले जारी वीजा को भी रद्द कर देंगे।’

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्वीटर पर लोगों की समस्या का तुरंत समाधान करने के लिए बहोत ही सराही जातीं है। हल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने भी उनके यहाँ अंदाज की तारीफ की थी। भारतीय राष्ट्रध्वज के अपमान के मामले को
जिस फुर्तिसे सुषमा ने सुलझाया, उसको लेकर ट्वीटर पर उनकी सराहना की जा रही है।