नई दिल्ली, जनवरी 16: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुयी बढ़ोत्तरी और भारतीय मुद्रा के कमजोर होने का हवाला देते हुये तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिये है। कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 42 पैसे प्रति लीटर और डीजल 1.03 रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया है। नई बढ़ी दरें रविवार रात से ही लागू हो गयी। बता दें की नवंबर से अब तक पेट्रोल की कीमतों पर चौथी बार इजाफा हुआ है, जबकि डीजल की कीमतें भी 3 बार बढ़ चुकी हैं।

कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 71.13 रुपये और डीजल 59.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पहले डीजल 60.06 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 64.89 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। वहीं कोलकाता में डीजल पहले 63.61 प्रति लीटर से बढ़कर 61.27 प्रति लीटर में मिलेगा। जबकि चेन्नई में डीजल के लिए जहा पहले प्रति लीटर के पीछे 69.47 रुपए खर्च करने पड़ते थे अब वो बढ़कर 60.73 हो गया है।

तेल कंपनियों ने ऐलान किया कि इस बढ़ोतरी में राज्य सरकार द्वारा लिये जाना वाला शुल्क शामिल नहीं है और वास्तविक बढ़ोतरी ज्यादा की होगी। इंडियन ऑयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन हर महीने की पहली और 16 तारीख को पिछले पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में औसत कीमत के आधार पर दरों में संशोधन करती हैं।Embeded Object