वाशिंगटन, जनवरी 19: अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। लेकिन इससे पहले ओबामा ने भारत के प्रधानमंत्री और दोस्त नरेंद्र मोदी को याद करना नहीं भूले। बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री मोदी से आज रात फोन पर बाते की। इसदौरान ओबामा ने भारत के गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं साथ ही भारत अमेरिका के रिश्ते को मजबूत बनाए के लिए मोदी की तारीफ भी की।
व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूएस-भारत के संबंध प्रगाढ़ करने की साझेदारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर धन्यवाद दिया। ओबामा ने देर रात मोदी से फोन पर बातचीत की और इस भागीदारी के लिए तथा रक्षा, असैन्य परमाणु ऊर्जा तथा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने सहित सहयोग के संयुक्त प्रयासों की समीक्षा के लिए आभार व्यक्त किया।

व्‍हाइट हाउस के अनुसार 2015 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली यात्रा को याद करते हुए ओबामा ने प्रधानमंत्री को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। बता दें की ओबामा मोदी की दोस्ती की चर्चा पूरी दुनिया मेन होती है। ओबामा उन पहले नेताओं में से थे जिन्होंने मई 2014 में मोदी की जीत पर फोन कर बधाई दी थी और उन्हें अमेरिका आने के लिए आमंत्रित किया था। दोनों नेता सितंबर 2014 में व्हाइट हाउस में मिले थे। तब से दोनों नेताओं में अब तक आठ बार मुलाकात हो चुकी है। यह किसी भारतीय-अमेरिकी नेता के बीच मुलाकात का एक रिकॉर्ड है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमरीका के बीच सामरिक साझेदारी को सशक्‍त बनाने में राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के जोरदार समर्थन और योगदान के लिए उन्‍हें धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने राष्‍ट्रपति ओबामा को उनके भविष्‍य के प्रयासों के प्रति अपनी हार्दिक शुभकामनाओं से अवगत कराया।

दोनों नेता एक दूसरे की कई मौकों पर तारीफ कर चुके है। ओबामा के शब्‍दों को टाइम मैगजीन ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रोफाइल में शामिल किया। इसके अलावा मोदी ने भी हमेशा ओबामा के मूल्‍यों, उनके नेतृत्‍व के तरीकों की सार्वजनिक तौर पर प्रशंसा की है।