लखनऊ, जनवरी 20: चुनाव के दिन नजदीक आते ही चुनाव प्रचार चरम पर पहुच गया है। साथ ही चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों को चाकचौबंध करने में जुट गया है। इसदौरान चुनावी गतिविधियों में किसी भी प्रकार के उल्लंघन से निपटने के लिए स्पेशल टीमे बनाई गयी है जो पल पल नजर बनाए हुये है। निर्वाचन आयोग ने आज उत्‍तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी कर दी है।विभाग की टीमें अवैध शराब की धरपकड़ के लिए हर रोज छापेमारी कर रही हैं। लखनऊ में छापेमारी में अभी तक डेढ़ हजार लीटर से ज्यादा अवैध शराब बरामद की गई है। इस कारोबार में शामिल चालीस लोगों को दबोचा भी गया है। जिला आबकारी अधिकारी जेबी यादव के मुताबिक चार जनवरी से अभी तक कुल 422 छापे मारे गए हैं जिसमें 1697 लीटर अवैध शराब बरामद की गई। वहीं 40 लोगों को पकड़ा गया जबकि 200 अभियोग दर्ज कराये गए हैं।

दूसरी ओर उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही 67 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई जो 27 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच तीस जनवरी को  कराई जायेगी जबकि उम्‍मीदवार पहली फरवरी तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। इन सभी सीटों के लिए 15 फरवरी को वोट डाले जायेंगे। इन सीटों के लिए दो करोड़ 28 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे।

पहले चरण वाले पश्‍चिमी उत्‍तरप्रदेश के 15 जिलों में 73 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। 24 जनवरी नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है। 11 मार्च को सभी सातों चरणों के मतदान की गिनती कराई जायेगी।

वहीं पंजाब में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भरे गए एक हजार 941 नामांकन पत्रों की जांच के दौरान एक हजार दो सौ 43 नामांकन पत्र ठीक पाए गए और छह सौ 95 को खारिज कर दिया गया। तीन नामांकन पत्र विचाराधीन हैं। राज्‍य में विधानसभा की 117 सीटों के लिए चुनाव होने हैं। 21 जनवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हैं।