मुंबई, जनवरी 23: साल 2016 में पर्दे पर आई अभिनेता अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ को भले ही एक साल हो गए हो लेकिन आज भी फिल्म का नाम लेते ही सबके जेहन में देशभक्ति उमड़ पड़ती है। अपनी आगामी फिल्म ‘जॉली एलएलबी-2’ की रिलीज की तैयारी कर रहे अक्षय का कहना है कि ‘एयरलिफ्ट’ उनके दिल के काफी करीब है।

बालिवुड के खिलाड़ी अक्की के ट्विटर पर लिखा, हर कलाकार के लिए एक फिल्म उसके दिल के सबसे करीब होती है और ‘एयरलिफ्ट’ मेरे लिए वही फिल्म है। आज इसे एक साल पूरे हुए।” अभिनेत्री निमरत कौर को ‘एयरलिफ्ट’ में अक्षय के साथ मुख्य भूमिका में देखा गया था। उन्होंने भी राजा कृष्णा मेनन द्वारा निर्देशित फिल्म का हिस्सा बनने पर आभार जताया।

यह फिल्म किसी भी माइग्रेशन या एयरलिफ्ट पर बॉलीवुड की यह पहली फिल्म थी। एयरलिफ्ट एक ऐसी फिल्म थी जिसे देखकर शायद ही कोई हो जिसने तारीफ ना की हो। फिल्म में अक्षय कुमार की एक्टिंग के लिए जमकर तारीफ हुई थी। यह फिल्म देशभक्ति के साथ इमोशनल भी थी।Embeded Objectफिल्म की कहानी गल्फ वॉर पर है जिसमें कुवैत में रह रहे भारतियों को एयरलिफ्ट किया गया था। भारत सरकार के वाकई साहसी भरे फैसले को कहानी के माध्यम से बेहतरीन तरीके से परदे पर उतारा गया। फिल्म का म्यूजिक और सभी गाने बेहतरीन थे। फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक भी फिल्म के हिसाब से शानदार था।

इसमे रंजीत कत्याल की कहानी दर्शाई गई थी, जो कुवैत में एक बड़ा व्यापारी था। रंजीत ने 1990 के दशक में इराक-कुवैत युद्ध के दौरान कुवैत में फंसे भारतीयों को वहां से बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में रंजीत का किरदार अक्षय ने निभाया था, वहीं निमरत ने रंजीत की पत्नी की भूमिका निभाई थी।