नई दिल्ली, जनवरी 25: दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र सौरभ झा एवं ईद मोहम्मद ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित सस्ता एवं बहुउददेश्यीय ड्रोन बनाया है। दीन दयाल मार्ग स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय के 12वीं के छात्रों द्वारा बनाया गया यह ड्रोन 50 मीटर तक की उंचाई पर करीब एक घंटे तक उड़ सकता है। इसे स्कूल परिसर एवं इसके आसपास फैली गंदगी पर नजर रखने के उददेश्य से बनाया गया है।हालांकि अन्य मौकों पर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। ड्रोन बनाने वाले छात्र सौरभ ने बताया कि इसका निर्माण स्कूल परिसर एवं इसके आसपास फैली गंदगी एवं यहां होने घटनाओं पर नजर रखने के लिए किया गया है। लेकिन इसे जोखिमपूर्ण स्थिति में भी इस्तेमाल किया सकता है। इसकी शुरूआती क्षमता कम है लेकिन इसमें तकनीकी सुधार कर इसकी क्षमता बढ़ाई जा सकती है।

ड्रोन का डिजाइन तैयार करने वाले अन्य छात्र ईद मोहम्मद ने बताया कि ड्रोन में बढ़िया क्वालिटी के कैमरे लगाये गये हैं। जरूरत पड़ने पर इसके मेगापिक्सल बढ़ाये भी जा सकते हैं। मोहम्मद ने कहा कि इस ड्रोन की खासियत यह है कि इसमें वॉकी-टॉकी लगा है, जिससे यह वीडियो चैट के माध्यम से आपरेटर से बात कर सकता है।

ड्रोन बनाने वाले छात्रों के टीचर डा आरएम सिंह ने बताया कहा कि इसकी शुरूआती लागत 15 हजार के करीब है। यदि सरकार रिसर्च के लिए फंड मुहैया कराये तो इसकी तकनीक में सुधार करके इसकी कीमत कम की जा सकती है। सिंह ने कहा कि दिल्ली राज्य स्तर पर आयोजित मैथ एवं साइंस प्रतियोगिता में भी इस ड्रोन की सराहना हो चुकी है। हम चाहते है कि केन्द्र सरकार इसका डिजाइन सुधारने के लिए इसे बेंगलुरु स्थित लैब में भेजे।