नई दिल्ली, जनवरी 4: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए विमुद्रीकरण के फैसले के बाद हो रही तकलीफ़ों को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन भुगतान पर खासा ज़ोर दिया। साथ ही सरकार ने पूरे देश को सभी प्रकार की लेनदेन करने के लिए ऑनलाइन भुगतान करने का आवाहन किया। बता दे कि सरकार के इस आवाहन से प्रेरित होते हुए तेल विपणन कंपनियों ने एलपीजी ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान पर छुट देने का निर्णय लिया है।
यानि अब इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी तेल विपणन कंपनियों ने अपने उन सभी एलपीजी ग्राहको को 5 रुपये की अग्रिम छूट देने की पेशकश की है जो अपना एलपीजी सिलेंडर ऑनलाइन बुक कर उसका ऑनलाइन भुगतान करेंगे। ग्राहक सिलिंडर रिफिल की वेब बुकिंग के समय उसका भुगतान मौजूदा ऑनलाइन मोड जैसे- नेट बैंकिग, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

बुकिंग के दौरान ग्राहकों को मिलने वाली छूट (5 रुपये) उनके स्क्रीन पर दिखायी देगी और भुगतान के दौरान उन्हें 5 रुपये का कम भुगतान करना होगा। साथ ही छूट में मिलने वाली राशि का विवरण गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के समय मिलने वाले कैश मेमो में भी दिखाई देगा।

गौरतलब है कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन आने वाली सभी तेल विपणन कंपनियों का लक्ष्य ग्राहकों को तेजी से डिजिटल प्लेटफॉर्म की तरफ आकर्षित करना है तांकि नो-कैश या लैस-कैश लेनदेन के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। इस छूट से अधिक से अधिक एलपीजी उपभोक्ताओं को कैशलेस मोड के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।